top hindi blogs

शुक्रवार, 14 अगस्त 2015

१७९. आईने में मैं

कई चेहरे मैंने देखे आईने में,
सब वहां मौजूद थे,
सब पहचाने थे,
सिवाय एक चेहरे के 
जो न पहचाना था,
न वहां मौजूद था.

बड़ी कोशिश की मैंने,
बहुत ज़ोर डाला दिमाग पर,
पर नहीं पहचान पाया 
वह अनजाना चेहरा. 

थक-हारकर मुझे 
पूछना पड़ा किसी से,
' यह अनजाना चेहरा, 
जो दिख रहा है आईने में,
किसका है ?'
वह हंसा, बोला, 'तुम्हारा'.  

10 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत सुंदर.स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं !
    नई पोस्ट : झूठे सपने

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत गहन और उम्दा प्रस्तुति...सच में समय के साथ हम स्वयं से कितने अनजान हो जाते हैं...

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत सुन्दर भावाभिव्यक्ति

    जवाब देंहटाएं
  4. HAPPY INDEPENDENCE DAY
    सुन्दर व सार्थक रचना प्रस्तुतिकरण के लिए आभार..
    मेरे ब्लॉग की नई पोस्ट पर आपका इंतजार...

    जवाब देंहटाएं
  5. ' यह अनजाना चेहरा,
    जो दिख रहा है आईने में,
    किसका है ?'
    वह हंसा, बोला, 'तुम्हारा'.

    यह भी कहना मुश्किल है. बहुत सुंदर भावपूर्ण प्रस्तुति.

    जवाब देंहटाएं
  6. दिनांक 17/08/2015 को आप की इस रचना का लिंक होगा...
    चर्चा मंच[कुलदीप ठाकुर द्वारा प्रस्तुत चर्चा] पर...
    आप भी आयेगा....
    धन्यवाद...

    जवाब देंहटाएं
  7. कभी -कभी हम खुद को ही नहीं पहचान पाते ... बहुत अच्छी कविता
    http://savanxxx.blogspot.in

    जवाब देंहटाएं
  8. खुद को पहचानना कई बार आसान नहीं होता ... भाव पूर्ण ...

    जवाब देंहटाएं